YouTube Music को कथित तौर पर AI-संचालित ‘आस्क फॉर म्यूज़िक’ फ़ीचर मिल सकता है

Youtube music gen ai yt music

एक नई रिपोर्ट के अनुसार, Youtube Music को जल्द ही एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर मिल सकता है। कथित तौर पर ‘Ask for Music’ नाम का यह फीचर एक जेनरेटिव AI चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकता है, जिससे यूज़र संवादी भाषा का इस्तेमाल करके नतीजे देख सकेंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि यह एंड्रॉयड ऐप के हाल ही के वर्शन के कोड स्ट्रिंग में पाया गया है।

एंड्रॉइड अथॉरिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, AI फीचर से जुड़ी जानकारी एंड्रॉयड वर्शन 7.06.53 के लिए YouTube Music ऐप में देखी गई। कोड की कई स्ट्रिंग में नए Ask for Music फीचर का संकेत दिया गया है। इसे एक प्रायोगिक AI फीचर के तौर पर भी हाइलाइट किया गया था।

Ask for Music को कथित तौर पर फीचर के शीर्षक के साथ-साथ फीचर के लिए प्रॉम्प्ट के तौर पर भी वर्णित किया गया था। इसका मतलब यह हो सकता है कि जब फीचर एक्सेस किया जाएगा, तो यूज़र को स्क्रीन पर सबसे पहले ये शब्द दिखाई देंगे। कथित तौर पर कोड की एक और स्ट्रिंग में एक डिस्क्लेमर सामने आया, जिसमें कहा गया था, “AI द्वारा जेनरेट किए गए रिस्पॉन्स प्रायोगिक हैं। गुणवत्ता और सटीकता अलग-अलग हो सकती है। कृपया अपने या दूसरों के बारे में गोपनीय या व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें।” इसके अलावा, एक सबमिट बटन का भी उल्लेख किया गया था।

केवल इन विवरणों के आधार पर इस सुविधा की कार्यक्षमता का अनुमान लगाना मुश्किल है। हालाँकि, AI-जनरेटेड रिस्पॉन्स और प्रॉम्प्ट शब्द का उल्लेख संभवतः इसका मतलब है कि यह एक चैटबॉट जैसी सुविधा होगी जहाँ उपयोगकर्ता संवादात्मक प्रॉम्प्ट के साथ गाने, कलाकार और एल्बम के बारे में क्वेरी चला सकते हैं। AI बॉट जानकारी के साथ-साथ गानों और एल्बम के लिंक भी साझा कर सकता है।

विशेष रूप से, YouTube Music में केवल कुछ AI-आधारित सुविधाएँ हैं। उनमें से एक नई ऑडियो-आधारित खोज है जिसे स्क्रीन के ऊपरी-दाएँ कोने पर स्थित वेवफ़ॉर्म आइकन का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। दूसरा AI-जनरेटेड प्लेलिस्ट कवर है जो उपयोगकर्ताओं द्वारा बनाई गई प्लेलिस्ट के लिए छवियाँ उत्पन्न कर सकता है। यह सुविधा, यदि आती है, तो प्लेटफ़ॉर्म के लिए पहली पूर्ण AI सुविधा होगी।

हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऐप अक्सर उन सुविधाओं के बारे में कोड के साथ जारी किए जाते हैं जो रोडमैप में महीनों दूर हैं या यहाँ तक कि पूरी तरह से स्क्रैप किए गए हैं। कभी-कभी डेवलपर्स ऐप से कोड को हटाने से चूक जाते हैं, और वे टियरडाउन में दिखाई देते हैं। ऐसे में, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी कि ‘आस्क फॉर म्यूजिक’ को फीचर में बदला जाएगा या नहीं।

visit:gamicaltech.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top