गोल्ड लोन प्लेटफॉर्म Rupeek ने एलिवेशन कैपिटल के नेतृत्व में 15 मिलियन डॉलर जुटाए

Gold loan rupeek

ऑनलाइन गोल्ड लोन प्लेटफॉर्म Rupeek ने एलिवेशन कैपिटल से 125 करोड़ रुपये (लगभग 15 मिलियन डॉलर) का प्राथमिक वित्तपोषण प्राप्त किया है। यह नए दौर की दूसरी किश्त है, जिसमें 360 वन लार्ज फंड ने मई के दौरान पहले ही 6 मिलियन डॉलर का निवेश किया था।

कंपनी के बोर्ड ने 125 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 2,15,467 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर 5,801 अनिवार्य परिवर्तनीय वरीयता शेयर जारी करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव पारित किया है, जैसा कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) से प्राप्त इसकी नियामक फाइलिंग से पता चलता है।

नाम न बताने की शर्त पर एक सूत्र ने कहा, “सुमित मनियार अपने कर्मचारियों और रुपीक के शुरुआती समर्थक बर्टेल्समैन के साथ मिलकर क्लेपॉन्ड कैपिटल को लगभग 8-10 मिलियन डॉलर के शेयर बेच सकते हैं।”

वित्तपोषण के विवरण से अवगत सूत्रों के अनुसार, रुपीक (बेंगलुरु स्थित फर्म) ने इस दौर का वित्तपोषण लगभग 250 करोड़ रुपये पर पूरा किया। सूत्रों के अनुसार, कंपनी ने पहले ही एलिवेशन और 360 वन लार्ज फंड से 175 करोड़ रुपये (21 मिलियन डॉलर) जुटाए हैं, जबकि शेष 75 करोड़ रुपये (9 मिलियन डॉलर) रंजन पाई के निवेश कार्यालय क्लेपॉन्ड कैपिटल से मिलने की संभावना है। इसने अब तक लगभग 165 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। क्रेडिबल के अनुसार, पिछले चरण में पीकएक्सवी सबसे बड़ा बाहरी शेयरधारक था, जिसके बाद एक्सेल और बर्टेल्समैन का स्थान था। इस चरण से पहले 360 वन लार्ज वैल्यू फंड के पास फर्म का 2.44% हिस्सा था।

गोल्ड लोन देने वाली कंपनी रुपीक को विस्तार करने में संघर्ष करना पड़ रहा है और इसके मूल्य में 60% की गिरावट आई है। जनवरी 2022 में कंपनी का पीक वैल्यूएशन 634 मिलियन डॉलर था, लेकिन चालू चरण में इसका मूल्य गिरकर 250 मिलियन डॉलर रह गया। वित्त वर्ष 23 में परिचालन से इसका राजस्व 27.6% घटकर 89 करोड़ रुपये रह गया, जबकि इसी अवधि में घाटा 281 करोड़ रुपये रहा। कंपनी ने अभी तक वित्त वर्ष 24 के लिए अपना वार्षिक विवरण दाखिल नहीं किया है।

visit:gamicaltech.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top